भूल से भी ना खरीदे इन वस्तुओ की शनिवार के दिन, नाराज़ हो सकते है शनि देव

1. 9 Grah

आपकी जिंदगी को प्रभावित करने के लिए क्या नहीं है गाड़ी, बंगला और रुपया । समझने वाली बात ये है कि हमारी सारी मांगे उपर आसमान को देखकर मांगी जाती है क्योंकि हमारे तारों पर आसमान के तारे अलग अलग कारणों से असर डालते है । शनि देव जैसे कि आप जानते है कि सौरमंडल में 9 ग्रह है तो बचपन में कुंडली सबकी बनाई जाती है । वो कैसे , तो वो ऐसे है कि 9 ग्रहों को देखकर कुंडली बनाई जाती है मतलब हमारा आज और आने वाले कल के पीछे 9 ग्रह नक्षत्र होते है जिसे हम जैसे लोग ही नकारने में लगे रहते है जो कि खुद को एक भ्रम में डालने के बराबर है ।

Navgrah
Navgrah

2. Jyotish Shastra

अक्सर, लोग ज्योतिष शास्त्र का मजाक उड़ाते है लेकिन एक वक्त था जब लोग ज्योतिष विद्या को पूजा करते थे क्योंकि उसका अपना ही एक मुकाम था इसके पीछे भी एक कारण है कि हर ग्रह की चाल का स्वभाव अलग होता है जिसका जोर हमारी जिंदगी पर चलता है ।

Jyotish Shastra
Jyotish Shastra

3. Grah Shani

Grah Shani
Grah Shani

कुछ लोग शनि की पूजा करते है तो कुछ शनि से बचने के लिए तंत्र-मंत्र का सहारा लेते है क्योंकि इसके जातक अलग अलग होते है । पर शनि का साथ आगे की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ।

4. इन्साफ के देवता शनि देव

शनि को दाता माना जाता है तो रंक बनाने वाला भी माना जाता है . क्योंकि शनि की दृष्टि बिगड़ने पर देवताओं तक की हालत कमजोर हो जाती थी तो इंसान किस चिड़िया का नाम है । लेकिन शनि किसी के साथ नाइंसाफी नहीं करते है इसलिए न्याय के देवता के रुप में भी जाने जाते है ।

5. सरसो का तेल

कई फिल्मों में दिखाया गया है कि फालतू में दुध फैलाने से अच्छा है किसी गरीब को दे दो , दुआएं मिलेंगी । सही बात है लेकिन शनि के मामले में ऐसा करने से बचे, क्योंकि शनि की नज़रों में तेल की सबसे ज्यादा मान्यता है इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए काले तिल और सरसों का तेल चढ़ावे में चढ़ाया जाता है ।

सरसो का तेल
सरसो का तेल

6. बुरा भाग्य का साया

चलिए, असली मसलें पर आते है कि क्या शनिवार को खरीदें और किस चीज को खरीदने में गुरेज करें । तो अपने भाग्य को शनि के प्रकोप से बचाने के लिए इन चीजों पर विशेष ध्यान दें ।

7. Loha

आपने अपने बड़ो से सुना होगा, कि शनिवार को लोहा खरीदने से बचें । तो अगर आप उनकी नहीं सुनते, तो अब सुनना शुरु करें क्योंकि वो सही है ।

8. Salt- Namak

नमक खाने में जरुरी है लेकिन शनिवार को खरीदना मतलब आपके घर में गरीबी को दावत देने के बराबर है ।

Salt-Namak
Salt-Namak

 9. Lakdi

ध्यान रहे ,कि शनिवार को पेड़ की लकड़ियों की खरीददारी करने से दुर रहे ।

10. Sarso ka का दान

अक्सर, लोग शनिवार , शनि देव को सरसों का तेल शनि पर चढ़ाते है लेकिन गलती ये करते है कि उसी दिन सरसों का तेल खरीदते भी है जो कि सरासर गलत है ऐसा आप करते है तो तत्काल प्रभाव से बंद कर दें ।

Sarso ka का दान
Sarso ka का दान

 11. बैंगन

ज्यादातर पुरुषों को शनिवार या रविवार के दिन बैंगन की सब्जी खाना पसंद होता है । हो भी क्यों ना, क्योंकि एक तो छुट्टी उपर से सुकून के साथ बैगन की सब्जी । तो कहने का मकसद इतना है कि शनिवार को बैंगन खाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन खरीदनें में दिक्कत है इसलिए ऐसी दिक्कतों को घर के बाहर रखने के लिए शनिवार, शनि देव के दिन बैंगन ना खरीदें ।

12. Kali उड़द दाल

कहीं कही लोग शनि देवता पर काली उड़द चढ़ाते है जो कि बहुत अच्छी सोच की निशानी है लेकिन इसके साथ ये भी ना भूले कि इस दिन काली उड़द दाल ना खरीदें । आपकी श्रद्धा में कोई संदेह नहीं है बस सहीं प्रकिया का पालन करना ना भूलें ।

Kali Mirch
Kali Mirch

13. Kali Mirch

शनि के दिन काले तिल या काली मिर्च भी खरीदने से गुरेज करें ।

14. Black clothes

वैसे तो काला रंग सब पर जचता है लेकिन शनिवार, शनि देव के दिन काले जूते या काले कपड़े ना खरीदें ।

15. Badam

बादाम या नारियल खाने में गुरेज ना करे, पर खरीदने से जरुर बचें ।

16. Electronic items

कैसे भी इलेक्ट्रॉनिक सामान टी.वी,लेपटॉप ,पंखा समेत छाता जैसी चीजों का इस्तेमाल भरपूर करें पर शनिवार वाले दिन ना खरीदें।

17. ख़राब फल

जैसा कि आपने पढ़ा है कि ये करे और वो ना करें, जो कि अहम है । अगर आप इन नियमों का अनुसरण करते है तो आने वाली आधी समस्याओं से बच सकते है । जो भी रोक-टोक लगाई गई है वो सिर्फ शनिवार के दिन के लिए है जिससे आप शनि देव के कहर से बचें रहे। शनिवार के अलावा जो खरीदना चाहे खरीदे । कोई बुरा परिणाम नहीं होगा ।

Credits:
Photo Credits: Google Images

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>