फेंग शुई और Vastu Shastra टिप्स के अनुसार बढ़ाये अपना भाग्य

1. वास्तु और फेंग शुई

भारत में कई प्रकार की विद्याएं प्रचलित है उनमें से एक है वास्तुशास्र् । दुसरी तरफ ,चीन में फेंग शुई नाम की विद्या है । दोनों विद्याओं में काफी समानताएं मौजूद है क्योंकि दोनों विद्याएं लोगों के जीवन में खुशहाली भरना है .

2. पहाड़ की तस्वीर

आपने देखा होगा कि आजकल लोगों में आत्मविश्वास की काफी कमीं होती जा रही है. कारण चाहे कोई भी हो . इस समस्या से निपटने के लिए अपने ऑफिस की सीट के पीछे पहाड़ों की फ़ोटो को टांगे . फिर आप देखेंगे कि आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी . साथ ही, आपके काम में सकारात्मक प्रभाव नज़र आएगा .

3. आत्मविश्वास में कमी

आपने फिल्मों में देखा होगा कि अभिनेत्री खिड़की के पास खड़ी रहती है . लेकिन, आपके जीवन पर खिड़की के पास खड़े होने के कारण नकारात्मक प्रभाव पड़ता है . आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा की कमीं दिखाई पड़ती है . पर इसका मतलब ये नहीं की , घर की खिड़कियों को बंद कर दें . खिड़कियां खोलें लेकिन उनकी तरफ बैठने से दूरी बरते . क्योंकि उससे आपके आत्मविश्वास पर फरक पड़ेगा .

4. घोड़े की नाल

जब मेरे माता-पिता ने नया घर खरीदा. उन्होंने बुरी नज़रों से सुरक्षा के लिए घोड़े की नाल घर के बाहर लटका दी थी. इसे घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता बढ़ती है . यह नाल धातु की बनी होती है इसलिए इसे
पूर्व या दक्षिण पूर्व दिशा में टांगने से बचे . इससे ज्यादा अच्छा ये होगा कि आप घोड़े की नाल के आकार की भूमि खरीदें .

5. खाली दीवार

“कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता है“ आप ऐसे गानों को सुनकर अपनी तन्हाइयों में गुम हो जाते होंगे . जोकि आपकी सोच और नजरिए पर अनुचित प्रभाव डालते है . साथ ही. आने वाले कल की घटनाओं में नकारात्मक सोच बनाने का काम करते है . जो कि खुद को तनाव के दलदल में डालने के बराबर है .

6. पीठ पीछे साजिश

कभी ना कभी आप किसी ना किसी साजिश का शिकार हुए होंगे . कई बार , आपकी पीठ के पीछे ऑफिस या घर में मजाक उड़ाया गया होगा . इसके पीछे कई कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आप दरवाजे की तरफ सिर करके बैठते है . जो कि आपके लिए हानिकारक है . इससे बचने के लिए अपने आगे शीशा लगना शुरु करें .

7. बैंबू का महत्व

हम बचपन में गिल्ली डंडा के लिए बांस के डंडे को ढ़ूंढ़ते थे लेकिन उसके फायदें से बेखबर थे कि बांस लंबी आयु की निशानी भी है . फेंगशुई के मुताबिक , बैंबू या बांस की घर में एक फ़ोटो जरुर लगानी चाहिए .

8. दरवाजों पर कैलेंडर टांगना

कुछ दिन पहले मैं मेरे दोस्त के घर गया था जैसे ही उसने घर का दरवाजा लगाया ,वहां एक कैलेंडर लटका हुआ दिखाई पड़ा . तो मेरे जेहन में सवाल खड़ा हुआ और शोध करने के बाद पता चला कि दरवाजे के अगली या पिछली साइड पर कैलेंडर या घड़ी टांगने का मेहमानों पर गलत प्रभाव पड़ता है . बता दें कि इससे मेहमान की आयु कम हो जाती है .

9. मंत्रों या धार्मिक संगीत का महत्व

मेरे नानाजी मुझे सुबह जल्दी उठने की सलाह देते थे क्योंकि उनका मानना था कि सुबह उठकर स्वच्छ मन से गायत्री मंत्र का उच्चारण करना चाहिए . साथ ही, घर में तड़के धार्मिक संगीत गूंजने से खुशहाली आती है .




10. नमक वाले पानी से सफाई

नकारात्मकता दुर करने के लिए कई सारे रास्ते अपनाए जाते है लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाता . परंतु ,ये रास्ता आपको आपकी नकारात्मकता से दूर कर देगा . तरीका ये है कि 5 लीटर पानी में 5 चम्मच नमक डाले और उससे पूरे घर की सफाई करें . इस प्रक्रिया के जरिए घर से अशुद्धियां और नकारात्मक प्रभाव को परे रखा जा सकता है .

11. मौत का परिचायक

आपने कहानियों में पढ़ा होगा , जहां एक औरत अपने पति के इंतेजार में दरवाजे पर पूरी रात गुजार देती है जो कि एक गलत परिचायक है . क्योंकि चीन में मृत लोगों को दरवाजें के सामने रखा जाता है . फेंग शुई के मुताबिक , दरवाजे के सामने नहीं सोना चाहिए .

12. खुली अलमारी

अक्सर, लोग जल्दबाजी में अलमारियों को खुला छोड़ देते है लेकिन इससे कितनी नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिसका परिणाम घर में बीमारी फैलनें पर देखा जा सकता है . इसलिए घर और बेडरुम की अलमारियों को बंद करके रखना जरुरी है .

13. बच्चों की तस्वीर

कहते है कि घर में बच्चों की किलकारी खुशहाली का प्रतीक है लेकिन उस पर चार चांद लगाने के लिए पश्चिमी कोना को इस्तेमाल कर सकते है . मतलब, इस कोने में बच्चों की फ़ोटो टांगे . जिससे घर में खुशीहाली का मौसम बना रहेगा .

14. फिजूल खर्च

आपने सुना होगा ,कि पैसा पानी है जब चाहों कमाओं और गंवाओं . कई बार हम अपने घर की ठूठी से पानी बहने देते है इसलिए फुर्ती के साथ ठीक कराना चाहिए . ये फिजूल खर्च की निशानी है. इसके पीछे कारण है कि फेंग शुई के मुताबिक , पानी को पैसे के बराबर माना जाता है .

15. ग्लोब

बचपन में ग्लोब से बहुत खेला करते थे पर इसका उपोयग अन्य कारणों से भी किया जाता है जैसे घर के
उत्तरी-पूर्वी कोने में ग्लोब लटकाने से कँरियर का ग्राफ बढ़ता है , किताबों से ध्यान कम भटकेगा .क्योंकि ग्लोब का यह कोना धरती के ज्यादा नजदीक होता है .

16. नारंगी का पेड़

आप देखते होंगे कि लोग घर में संपन्नता बढ़ाने के लिए किन किन चक्करों में फंसे रहते है लेकिन हाथ खाली ही रहते है . इसलिए घर में नारंगी और नींबू के पेड़ को लगाए और संपन्नता को गले लगाए . बाकी चिंताओं से दुर हो जाए .

17. आय में वृद्धि

आपके घर में बैठक का कमरा जरुर होगा. लेकिन कोई पेड़-पौधा नहीं होगा . इसलिए अब दक्षिण-पूर्वी दिशा में मनी प्लांट लगाए और घर की आय को बढ़ाए . क्योंकि बैठक की दक्षिण-पूर्व दिशा धन का प्रतीक है .

18. धारदार वस्तु

आजकल न या ट्रैंड बना है कि लोग जन्मदिन पर हथियार या नुकीली चीजें तोहफे में देते है जो कि फेंग शुई के अंतर्गत भी गलत है क्योंकि वो तोहफे आपके अंदर कड़वाहट भर देते है . अगर आपको कोई दे , तो आप उसकी जगह सिक्का देकर हिसाब बराबर कर सकते है .

19. जल्दी घर बेचना

अक्सर, लोग घर बेचना चाहते है लेकिन किसी भी कारण से खरीददार मना कर देता है तो उस ना से बचने के लिए आप रसोई में एक धातु का टुकड़ा रखे . साथ ही, एक लाल लिफाफे में बगीचे की थोड़ी मिट्टी और लकड़ी के टुकड़े को डाल दे . फिर इस लिफाफे को पानी बहा दें .आपका मकान जल्दी बिक जाएगा .

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>