नजर लगने के लक्षण और उतरने के तरीके

  1. नजर लगना – वास्तिवकता या वहम

 हाल ही में , मेरी मम्मी की तबीयत बिगड़  गई तो  उनकी दोस्त बोली कि शायद उनको नज़र लग गई है । फिर उनको बाबा के पास झाड़ा दिलाने ले गए । जिसके बाद मम्मी ने राहत की सांस ली । तो लब्बोलुबाब ये है कि नज़र लगना कोई बीमारी नहीं बस नकारात्मक नज़रों का कमाल है । यह प्रकिया प्राचीन काल से चली आ रही है । आज भी जब  बच्चा पैदा होता है तब मां बच्चे  के  सिर पर काला टीका लगा देती है ।  क्योंकि इससे बच्चा  जवान और बूढ़े –बड़े की नजरों का   शिकार हो जाता है ।

  1. नजर लगना – वास्तिवकता या वहम

मनुष्य पर नज़र लगने के कई  हानिकारक प्रभाव देखे जाते है जैसे सकारात्मक सोच नकारात्मकता में बदल जाती है । इंसान ही नहीं  है नजर लगने के पीछे  । शायद , आत्मा का प्रभाव या फिर भुत – पिशाच के साये भी हो सकते है । जो कि कई सारी मुसीबतों को आपके सामने खड़ा कर देते है ।

  1. नजर लगने के लक्षण

जैसे ही किसी को नजर लग जाती है तो इन सामान्य लक्षणों के जरिए से पहचान सकते है । जैसे कि

  1. बेहद उल्टी हो जाना
  2. पहले बच्चें की मां  में दूध की समस्या होना
  3. पालतू जानवरों की मौत
  4. नजर लगने के लक्षण

जब मुझे  नजर लगी थी  तब मैं अनावश्यक  रुप से  तनाव में चला गया था ।   फालतू का   खर्चा होने लगा था  । ऑफिस में साथीयों के साथ  बेफिजूल बहस हो जाती थी जो कि बिना किसी कारण के होती थी  । साथ ही , शारीरिक रुप से कमजोर हो रहा था ।

  1. नजर लगने के लक्षण

नजर लगते ही अचानक से बैचेनी सी होने लगती है । लगता है जैसे कि सब कुछ गलत हो रहा है । कभी कभी तो शादीशुदा जोड़ों में अविश्वास की दीवार  खड़ी होने लगती है । इसके साथ अन्य लक्षण  इस प्रकार है  शारीरिक परेशानी अलग से होती है पेट में दर्द होना, चलते चलते गिर जाना  ।

  1. बुरी नजर के लक्षण (1)

जब  बच्चों को नजर लगती है  तब वो बिना कारणो के  रोने लगते है चुप कराने पर चुप होने का नाम नहीं लेते है ।

  1. बुरी नजर से बचने के उपाय (1)

 जब नई-नवेली दुल्हन अपने पत्ति के साथ घर में अपने मंगल कदम रखती है  तब घर के बड़ों में से एक नजर उतारते है । वैसे ही, आप अपने बच्चें की नजर उतार सकती है । इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है बस थोड़ी सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज और कुछ सेंधा नमक लें । फिर बच्चे को दक्षिण दिशा की तरफ घुमाएं , उसके बाद विपरित  दक्षिण दिशा के दोबारा तीन बार घुमाएं । अब एक तवां या थाली लें जिसमें सब डाल दें । बस धुआं उठने की देर है  और बच्चा अच्छा महसूस करने लगेगा ।

  1. बुरी नजर के लक्षण (2)

सबसे बड़ी समस्या तब होती है जब आप फालतू में सुस्त ,चिड़चिड़ा महसूस करने लगते है उसके कारण भूख भी नहीं लगती है ना काम में मन ।

  1. बुरी नजर से बचने के उपाय (2)

अगर  ऐसे लक्षणों से आप गुजर रहे हो तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है बस इतना करें कि थोड़ा सा सेंधा नमक और उसे आपके उपर से दक्षिण दिशा में फिर विपरित दिशा में घुमा लें । अब इसे  एक गिलास पानी में डाल दें । पुरानी परम्पराओं के अनुसार ,  नमक और  पानी का मिलान होता है तब बुरी नजरें भी उसी में घुल जाती है और उसका असर खत्म होने लगता है  ।

  1. बुरी नजर के लक्षण (3)

 कहते है  शनि की दशा  कई  सालों तक बनी रहती  है  वैसे ही , आपके उपर नजर की दशा भी  क्यों बनी नहीं रह सकती है ।  तो अगर आप परिवार में किसी  सदस्य को लंबे समय तक रोगी पाए तो समझ लें कि मामला गड़बड़ है ।

  1. बुरी नजर से बचने के उपाय (3)

ऐसी  बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए  एक  बोतल लें और आपके आस-पास के समुद्र या तालाब या  झील का पानी  बोतल में लें । अब  एक सफेद  कपड़ा  ले । मंगलवार को इस कपड़े में पानी लेकर घर के कमरों में छिड़काव करें और अगर मंगलवार को ना  कर सकें तो  शुक्रवार और पूर्णिमा को भी चलेगा । और अगर ये भी ना कर सके , तो ये करें कि कच्चे नरियल के छिलकों को घर में जला सकते है । इससे  आप  बीमारी से  मुक्ति पा सकते है ।

  1. बुरी नजर के लक्षण (4)

कभी कभी  व्यापार में तन-मन-धन लगाने के बावजूद असफलता ही हाथ लगती है । इसका कारण भी नजर लगना हो सकता है ।

  1. बुरी नजर से बचने के उपाय (4)

आम बात है कि  लोग जब अपनी दुकान  खोलते है या फिर गाड़ी चलाते है तो  नींबू का  गुच्छा  लटका देते है ।

लेकिन छोटी सी ये गलती कर देते है । इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं करते है । जहां भी आप काम करे वहां पानी के गिलास में  नींबू रखे । इससे आप आपके प्रतियोगियों और पड़ोसियों की नजरों से बच सकेंगे । बता दें कि इस भरे गिलास में एक ही नींबू रखे । ध्यान रहे कि  शानिवार को नींबू  बदले । अगर ज्यादा अच्छा परिणाम चाहते है तो नींबू और मिर्ची का धागा भी लटकाए ।

  1. बुरी नजर के लक्षण (5)

परिवार में   गर्भवती महिला से कई उम्मीदें रहती है । इसमें पड़ोसी भी शामिल हो जाते है जिससे महिला को बुरी नजरों का शिकार होना पड़ता है ।

  1. बुरी नजर से बचने के उपाय (5)

आपके परिवार की गर्भवती महिला घर से बाहर निकले तो उनकी  हिफाजत के लिए बस इतना करें कि उनके हाथों में नीम के पेड़ की तीन-चार पत्तियां थमा दें । जैसे ही वो घर लौटे ,उन पत्तियों को जला दें । आसानी से आप नजर उतार सकते है ।

  1. मानसिक रूप से मज़बूत

कहते है  विश्वास की ताकत अलग ही होती है  चाहे वो भगवान में हो या लक्ष्मी में । कहने का मतलब इतना है कि अगर आपका  विश्वास भगवान पर अटूट है  तो  बुरी नजर आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है। जैसे ही ,आपका विश्वास डगमगाया तो आपको  ये सारे उपायों की सख्त जरुरत पड़ेगी ।

 



No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>