दिवाली पर मंगल के कुंभ राशि में प्रवेश के कारण जानना जरूरी है यह राशिफल


दिवाली पर मंगल के कुंभ राशि में प्रवेश के कारण जानना जरूरी है यह राशिफल

इस वर्ष 7 नवंबर को भारत का मुख्य त्यौहार दिवाली पूरी धूमधाम से मनाया जाएगा। लेकिन इस दिवाली पर ज्योतिष के अनुसार एक बड़ा बदलाव होगा जिसे जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। दीपावली के दो दिन पहले धनतेरस पर यानि 5 नवंबर को मंगल ग्रह अपनी वर्तमान राशि बदलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। कुंभ राशि का स्वामित्व शनि करता है और मंगल शनि का शत्रु है, इसीलिए सभी राशियों में उथल-पुथल मचेगी। आप सोच रहे होंगे कि आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा और देवी लक्ष्मी की कृपा के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए तो यह लेख आपके लिए ही है। आइए हम आपको बताते हैं कि 2108 की दिवाली पर मंगल का प्रभाव सभी 12 राशियों पर कैसा रहेगा।

Lakshmi Puja Muhurta = 05:57 PM to 07:53 PM
Duration = 1 Hour 55 Mins
Pradosh Kaal = 05:27 to 08:06
Vrishabha Kaal = 05:57 to 07:53

मेष राशि – इस दिवाली आपका संतान पक्ष के साथ मतभेद संभव है। कार्यों की गति धीमी रहेगी और आय अस्थिर होती जाएगी। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप चिंतित रहेंगे। दिवाली के बाद समय अच्छा होने लगेगा। रुकावटें समाप्त होंगी एवं सहयोग से आप आगे बढ़ेंगे। किसी अनजान पर विश्वास ना करें।

उपाय – माता लक्ष्मी को बेल का फल अर्पित करें।

वृषभ राशि – मंगल के प्रभाव के कारण यह राशि लाभ में रहेगी। विरोधी एवं शत्रु परास्त होंगे। योजनाओं में सफलता मिलेगी और आय के भी बेहतरीन स्रोत उपलब्ध होने की संभावना है। जान लीजिए कि सफलता का समय आपके करीब आ रहा है। सुखद यात्राओं का भी अनुभव हो सकता है। पुराने विवादों का निपटारा होगा।

उपाय – कमल का फूल मां लक्ष्मी के चरणों में समर्पित करें।

मिथुन राशि – इस राशि वालों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बहुत अधिक काम होगा और सभी आपको अकेले संभालना होगा। कार्य के अनुसार आय प्राप्त नहीं होगी। दिवाली के बाद धीरे-धीरे समय में सुधार आएगा और आप अपने काम बेहतर ढंग से संपन्न कर पाएंगे।

उपाय – घी का दीपक लक्ष्मी जी के सामने रखें और उनकी आरती करें।

कर्क राशि – इस राशि का महत्त्व बढ़ेगा, आप ऐसे समझ सकते हैं कि इस राशि का दबदबा रहेगा। शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावना है। आय के भी अच्छे स्त्रोत बनेंगे। जो भी व्यक्ति आप के संपर्क में आएगा, वह आप को सहयोग देने की कोशिश करेगा। किसी नए काम की जिम्मेदारी मिल सकती है या नया काम प्रारंभ हो सकता है। सावधान रहें क्योंकि दिवाली के बाद करीबी लोगों से विवाद की आशंका है।

उपाय – लाल रंग के सुगंधित फूल देवी को अर्पित करें।

सिंह राशि – इस दिवाली आप पर मंगल की दृष्टि और चंद्रमा का प्रभाव शुभ है, इस वजह से भाग्य का साथ मिलेगा। लोगों का सहयोग प्राप्त होगा और कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। फिलहाल किसी बड़ी समस्या का संकेत नहीं दिख रहा है, लेकिन सतर्क रहें आपकी कोई भूल परिवार में कलर कर सकती है।

उपाय – देवी लक्ष्मी को लाल रंग के वस्त्र और सुहाग का सामान चढ़ाएं।

कन्या राशि – काम का बोझ बढ़ेगा लेकिन इसके साथ ही कमाई में भी वृद्धि हो सकती है। सोचे अनुसार काम पूरे होने पर प्रसन्नता होगी। नए कार्यों का शुभारंभ भी हो सकता है। संभव है किसी यात्रा पर जाएं।

उपाय – कपूर जलाकर महालक्ष्मी जी की आरती करें

तुला राशि – मंगल का ऐसा प्रभाव रहेगा कि आपको कार्य में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। दीपावली के बाद समय थोड़ा अच्छा होना शुरू होगा। सही विधि विधान से लक्ष्मी पूजा करेंगे तो आय में बढ़ोतरी भी हो सकती है। कार्यों को लेकर नए प्रस्ताव मिल सकते हैं। आपके बच्चे आपका धन व्यर्थ की बातों में बर्बाद करवा सकते हैं।

उपाय – लाल रंग के पुष्पों की माला बनाकर माता लक्ष्मी को पहनाएं।

वृश्चिक राशि – यह दिवाली आपके लिए खर्चे लेकर आएगी लेकिन आय की स्थिति स्थिर होने से सब संभाल जाएगा। समय आपके पक्ष में रहेगा। कार्य में लापरवाही करने से बचें अन्यथा इसमें आने वाली बाधाएं और रुकावटें आपको हानि पहुंचा सकती हैं। धन संबंधी मामलों में भी सतर्क रहने की आवश्यकता है।

उपाय – सफ़ेद रंग के फूलों को सरस्वती माता और लक्ष्मी माता के चरणों में समर्पित करें।

धनु राशि – आपके लिए समय अनुकूल है लेकिन फिर भी परिवार के किसी मसले को लेकर चिंता बनी रह सकती है। आपके कार्य में गति आएगी और आय में सुधार होगा। कार्यस्थल पर चल रहे विरोध या विवाद समाप्त होने की संभावना है। योजनाओं को समय देंगे जिससे उनके सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

उपाय – विभिन्न तरह की मिठाई बनाकर लक्ष्मी मां का भोग लगाएं

मकर राशि – इस दीपावली ग्रहों की दशा शुभ होने के कारण राहत मिलेगी। किसी नए काम को करने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। आय में वृद्धि होगी। अपने संपर्कों से लाभ प्राप्त करने की कोशिश करें। सोचे हुए कार्यों में कुछ देरी हो सकती है।

उपाय – कुमकुम और हल्दी देवी लक्ष्मी को अर्पित करें।

कुंभ राशि – कार्यों में देरी और आय में असंतुष्ट होने की संभावना है। कुल मिलाकर इस समय आप अप्रसन्न रहेंगे। कुछ दिनों के बाद समय अच्छा होने लगेगा और कार्यों में गति आएगी। भाई बंधुओं से सहयोग प्राप्त होगा और पराक्रम बढ़ेगा। किस्मत का साथ भी मिल सकता है।

उपाय – देवी लक्ष्मी के श्री सूक्त का पाठ करना शुभ रहेगा।

मीन राशि – यह दीपावली आपके लिए शुभ रहेगी कार्यों की गति तेज होगी और लाभ भी प्राप्त होगा दीपावली के बाद कुछ रुकावटें और समस्याएं आ सकती हैं मन व्याकुल हो सकता है संतान पक्ष की ओर से चिंतित रहेंगे लेकिन फिर से कुछ समय पश्चात समय अनुकूल होने लगेगा उपाय लक्ष्मी माता को मीठे दूध का भोग अर्पित करें

Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Know More About Your Date Of Birth