मेष राशिफल 2019: वार्षिक राशिफल

मेष राशिफल 2019: मेष राशि का वार्षिक राशिफल

mesh rashifal 2019

मेष राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष मेष राशि के लिए मिलाजुला फल देने वाला साबित होगा। जहां आप सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे, वहीं आपके करियर में भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा। 2019 मेष राशिफल के अनुसार आपकी आर्थिक स्थिति न तो ज़्यादा बेहतर रहेगी और न ही ज़्यादा खराब।

नौकरी और व्यापार में पदोन्नत्ति की संभावना है लेकिन आपसे कुछ भूल-चूक भी हो सकती है। वर्ष के आरम्भ से ही आप कड़े परिश्रम से काम करेंगे जिससे लाभ प्राप्त होगा।

लव लाइफ के लिए कठिन समय है। आपका और आपके साथी का अहंकार आपस में टकराएगा। इससे बचें अन्यथा संबंधों में खटास अथवा दूरियां बढ़ सकती हैं। एक-दूसरे को धोखा न दें और ध्यान रखें कि विश्वास ही सच्चे प्रेम की नींव है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा एवं घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

किसी मांगलिक कार्य या आयोजन के संकेत नज़र आ रहे हैं, संभावना है कि घर-परिवार में कोई नया सदस्य आएगा। माता को स्वास्थ्य-लाभ और भाई-बहनों को सफलता मिल सकती है। कोई करीबी विदेश भी जा सकता है। परिवार में किसी की सेहत को लेकर अधिक चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

शुरुआत के दो महीने विवाह से जुड़े कार्यों के लिए अच्छे हैं। जो लोग शादीशुदा हैं, वे एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए हर कार्य में सामंजस्य स्थापित कर पाएंगे। जीवनसाथी सैर-सपाटे के लिए भी ले जाएगा। इस बीच खट्टी-मीठी नोंकझोंक को भी प्यार से सुलझा लें।

वर्ष का चौथा-पांचवा महीना दंपतियों के बीच खुशियां लेकर आएगा। यही वह समय होगा जब संतान से जुड़ी कोई अच्छी खबर भी सुनने को मिल सकती है। छात्रों को यदि इस वर्ष अच्छे अंक लाने हैं तो परीक्षा के लिए कड़ी तैयारी करनी पड़ेगी। अगस्त-सितंबर माह शिक्षा के लिए अच्छे रहेंगे। सितंबर का महीना कोई प्रतियोगी परीक्षा भी अच्छे से पार करा सकता है।

मेष राशिफल 2019: करियर

career-astrology-by-date-of-birth
Career Astrology 2019

मेष राशि वालों के करियर का भविष्यफल कहता है कि इस वर्ष आपको मिश्रित फल मिलेगा। हालांकि कुछ लोग बहुत अधिक मेहनत करते हुए अच्छे नतीजे भी प्राप्त कर सकते हैं। आगे बढ़ने में भाग्य आपका पूरा साथ देगा, नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन भी मिल सकता है। यदि आप नौकरी देख रहे है तो नौकरी पाने के असरदार उपाय आपको जल्दी ही नौकरी दिलाने में सहायता करेंगे। वर्ष के आरंभ से ही कड़ी मेहनत से काम करेंगे जिसका फायदा आगे चलकर मिलेगा।

निजी व्यवसाय करने वाले लोग विशेष रूप से इस वर्ष श्रम करें। अपने अधिकारियों को प्रभावित करने में भी आप सफल साबित होंगे। संभावना है कि काम के सिलसिले में घर से दूर जाना पड़े। सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए यह साल खास रहेगा, संभावना है कि आप विदेश भी जा सकते हैं।

जहाँ कुछ लोग मददगार साबित होंगे वहीं आप के खिलाफ षड्यंत्र भी रहेंगे, इसिलिए जिन पर शक हो उन पर निगरानी रखें। राजनीति के माहौल में खुद को न फंसाएं और व्यर्थ के विवादों में पढ़ने से बचें। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को सरकार से कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

सितारे – 3.5/5

मेष राशिफल 2019: आर्थिक जीवन

आर्थिक क्षेत्र में पूरे वर्ष उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। जहां साल का आरंभ मजबूत आर्थिक स्थिति के साथ होगा वही धीरे धीरे खर्चो की अधिकता होने लगेगी। खर्चों पर नियंत्रण ना कर पाने के कारण आप किसी गंभीर आर्थिक संकट में पड़ सकते हैं।इस समय रामचरितमानस के अमीर बनने के उपाय आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकते है।

साल के मध्य में यानी जून-जुलाई के आसपास कारोबार को अच्छी गति मिलेगी और लाभ की भी संभावना बन जाएगी। स्टॉक में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो किसी अर्थशास्त्री या विद्वान की सलाह लिए बिना ऐसा कतई ना करें क्योंकि यह समय हानि भरा हो सकता है।

आर्थिक मामलों पर किसी व्यक्ति या संस्थान पर आवश्यकता से अधिक विश्वास न करें। विदेश से धन लाभ होने की कड़ी संभावना नजर आ रही है यानी जिन लोगों का अंतरराष्ट्रीय कारोबार है उनको कारोबार का विस्तार और सफलता मिलेगी। नियंत्रण से बाहर हुई आर्थिक परिस्थितियां अक्टूबर तक नियंत्रण में आने लगेंगी और नवंबर-दिसंबर का समय काफी बेहतर रहेगा।

सितारे – 3.5/5

मेष राशिफल 2019: शिक्षा और ज्ञान

जो छात्र 2019 में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं उनको मेहनत से जी नहीं चुराना चाहिए क्योंकि यह वर्ष कड़े परिश्रम की मांग कर रहा है। बच्चों की शिक्षा के लिए अप्रैल-मई एवं अगर सितंबर के महीने अच्छे रहेंगे क्योंकि इस समय आपका पढ़ाई में मन लगेगा और आप मेहनत भी कर पाएंगे।

प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से सितंबर का महीना सबसे अच्छा है। नवंबर-दिसंबर के अंत की ओर उच्च शिक्षा के अवसर मिल सकते हैं। इस राशि के छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश भी जा सकते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि विदेश में शिक्षण संस्थान का चुनाव बहुत ध्यान से करें। साल की शुरुआत में पढ़ाई में मन कम लगेगा और पढ़ाई में बाधा भी आ सकती है।

मेष राशि का वार्षिक राशिफल दर्शाता है कि परीक्षा को लेकर आप तनाव में रहेंगे लेकिन बाद में परिस्थितियां काबू में आने लगेगी। अगर आप किसी प्रकार की परेशानी महसूस करें तो गुरुओं और साथियों से मदद मांगने में हिचकिचाए नहीं। योगा व मेडिटेशन से मन को स्थिर बनाए रखें। जो छात्र इंजीनियरिंग या चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हैं, उनको विशेष मेहनत करनी होगी तो भाग्य भी आपका साथ देगा।

सितारे – 4/5

मेष राशिफल 2019: पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन के लिए 2019 अच्छा रहेगा और घर में सुख शांति बनी रहेगी। संभावना है कि घर में कोई मांगलिक आयोजन होगा, नया सदस्य भी घर में जुड़ सकता है। इस राशि के लोग अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। आपके भाई बहन विदेश यात्रा पर जा सकते हैं अथवा स्वदेश में रहकर ही किसी प्रकार की कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं। पिताजी की तबीयत भी नाजुक हो सकती है।

पिता के साथ विचारों में मेल नहीं होगा लेकिन मन ही मन वे आप को आशीर्वाद देते रहेंगे। उनकी सलाह आपको सफलता दिला सकती है, इसलिए किसी प्रकार उनका अनादर न करें। रिश्तो में उतर चढाव बने रहेंगे पर गृहकलेश मुक्ति के उपाए आपको सम्बन्धो और जीवन को खुशहाल बनाने में मदद करेंगे। काम के सिलसिले में कहीं दूर जाना पड़ेगा जिससे आप घर की किसी खुशी में अनुपस्थित रहेंगे। किसी कार्य में रिश्तेदारों से मिलकर खुशी की अनुभूति होगी।

पैतृक संपत्ति को लेकर मनमुटाव हो सकता है लेकिन इस मनमुटाव को भी आप जल्दी सुलझाने की कोशिश करेंगे। पिताजी के प्रमोशन की भी उम्मीद कर सकते हैं। आपके और परिवारजनों की मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कुछ नए दोस्त भी बना सकते हैं। कुल मिलाकर इतना समझ लीजिए कि यह वर्ष पारिवारिक जीवन के लिए बहुत खास रहने वाला है।

सितारे – 4/5

मेष राशिफल 2019: वैवाहिक जीवन और संतान

Manglik Dosh
मांगलिक दोष और उपाए

2019 वैवाहिक जीवन के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष रोमांस के भी भरपूर मौके मिलेंगे। जो लोग अपने साथी से दूर रहते हैं, यह वर्ष उनको मिलवाने वाला साबित होगा। वर्ष के आरंभ से ही रिश्ते में मिठास रहेगी और दूसरे महीने तक स्थिति और भी बेहतर हो जाएगी। आप दोनों के बीच सामंजस्य स्थापित होगा। छोटी मोटी लड़ाई को नजरअंदाज करके आगे बढ़ें। अपने जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें। 

आपका साथी आपको कहीं घुमाने ले जा सकता है। अप्रैल मई के महीने में किसी विशेष खुशी का आगमन संभव है, हो सकता है संतान प्राप्ति से जुड़ी कोई सूचना भी मिले। साल के मध्य में अगस्त-सितंबर के आसपास आपको अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि इस समय उन्हें डेंगू, टाइफाइड, बुखार जैसी कोई बीमारी घेर सकती है। वर्ष के अंत में उनकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा, तब तक आपको उनका अच्छे से ख्याल रखना होगा।

संतान का पढ़ाई लिखाई में अच्छा प्रदर्शन देख कर मन को खुशी मिलेगी। कुछ बच्चे पढ़ाई में आगे निकलेंगे तो कुछ बच्चे खेलकूद में आगे निकलेंगे। जुलाई-अगस्त में बच्चों की सेहत को लेकर भी लापरवाही ना बरतें। आपकी संतान दूसरों का आदर करने वाली होगी। साल के खत्म होते-होते बच्चों के मन में चिड़चिड़ापन हो सकता है, उनकी किसी ज़िद के पूरे ना होने पर उनका व्यवहार बदल सकता है लेकिन आपको उन्हें प्यार से समझाना होगा।

सितारे – 4/5

मेष राशिफल 2019: प्रेम और वैवाहिक जीवन

इस वर्ष आपकी लव लाइफ में स्थिरता आएगी। जैसा चल रहा था सब वैसा ही होगा, कुछ खास बदलाव नहीं होगा। अपने रिश्ते को खास बनाए रखने की कोशिश आपको ही करनी होगी। कुछ ऐसे मौके आएंगे जब आपके और आपके साथी के विचार टकराएंगे। दोनों के मन में दरार पड़ सकती है। एक दूसरे पर जो विश्वास है उसको टूटने न दें।वास्तु शास्त्र के कुछ कारगर उपाय आपको पति-पत्नी के बीच रोमांस को बढ़ने में मदद कर सकते है।

साल के शुरुआती समय यानी जनवरी से अप्रैल के बीच आपके लिए यह समय ज्यादा अनुकूल नही है, इसलिए इस समय आप गंभीर रहे और सावधानी से हर कदम रखें। ऐसा भी संभव है कि इस समय आपके पार्टनर का व्यवहार आपके प्रति बदल जाए। छोटी-मोटी नोंकझोंक से आप अपना धैर्य न खोएं। उसको भी समझने की कोशिश करें और खुद की बात भी समझाएं और रूठे हुए साथी को फिर से मनाएं, तभी आपका प्रेम दोबारा विकसित होगा।

अपनी बातें उनसे जबरदस्ती मनवाने का प्रयास न करें अन्यथा यह आपके संबंधों में सबसे बड़ी रुकावट बन कर सामने आएगा। फरवरी के महीने में आपका प्रेम परवान चढ़ेगा। इस समय आपको अपने प्रेमी या प्रेमिका से मिलने के लिए का भी भरपूर अवसर मिलेगा। जो लोग अकेले हैं उनके किसी नए रिश्ते की शुरुआत भी हो सकती है या किसी के प्रति आकर्षण महसूस हो सकता है। बातों को समझाने के लिए किसी सफर पर जाएं। जो लोग साथी ढूंढ रहे हैं, उनकी तलाश भी पूर्ण होगी।

सितारे – 4/5

मेष राशिफल 2019: सेहत और स्वास्थ्य

Health Horoscope
Health Horoscope 2019

इस राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सेहत के लिहाज से उतार-चढ़ाव भरा होगा। कहने को तो मिले जुले परिणाम मिलेंगे लेकिन हर वक्त संजीदगी से काम लेना होगा। वर्ष के आरंभ में सेहत से जुड़े लाभ होंगे। अगर छोटे-मोटे तनाव पर ध्यान न दें तो इस समय स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।अच्छी नींद के उपाय आपको अच्छी नींद के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकते है। आप खुद में उर्जा और जोश महसूस करेंगे जिससे कार्यों को उनके अंजाम तक पहुंचा सकेंगे। अच्छा स्वास्थ्य आपके व्यक्तित्व को भी निखारेगा।

आप अपने अच्छे व्यक्तित्व से लोगों को प्रभावित और आकर्षित करने में सफल रहेंगे। इस वर्ष की शुरुआत के 2 महीनों में आप अपनी जीवनशैली में भी सकारात्मक परिवर्तन महसूस करेंगे। खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें और पोषक आहार ही ले क्योंकि साल के मध्य में आपको बुखार, टाइफाइड या पेचिस जैसी कोई समस्या हो सकती है। आसपास सफाई रखें और पानी व अन्य तरल पदार्थ लेते रहें ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकें।

अक्टूबर के आसपास आपको मानसिक तनाव रहेगा लेकिन अपने ऊपर हावी न होने दें। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता होने के कारण आपको मोटापे से परेशानी भी हो सकती है। इसलिए काम के साथ शारीरिक व्यायाम भी करते रहें, आप चाहे तो कोई फिटनेस क्लब ज्वाइन करके भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। साल के अंत में या नवंबर-दिसंबर में आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। इसको बनाए रखने के लिए शारीरिक व मानसिक व्यायाम करते रहें।

सितारे – 3.5/5

मेष राशि के उपाय 2019

मेष राशिफल 2019 के अनुसार निम्नलिखित उपाय करने से आप समस्या से निजात पा सकेंगे एवं अनुकूल नतीजे प्राप्त होने लगेंगे।

  1. किसी पार्क या मंदिर जैसे स्थान पर मंगलवार को अनार का वृक्ष लगाएं; उसको पानी भी देते रहें।
  2. बृहस्पतिवार को पूरे दिन व्रत रखें और शाम को पीले रंग का भोजन करके व्रत का पारण करें।
  3. शनिवार को चींटियों को आटा खिलाएं एवं किसी शनि मंदिर में जाकर साबुत काली उड़द और सरसों के तेल को दान में दें।

उपरोक्त मेष राशि के उपाय आपके जीवन की समस्याओ को दूर कर आपको सुखी जीवन बिताने में मददगार साबित होंगे।इसके अतिरिक्त 2019 मेष राशिफल के अनुसार सौभाग्य पाने के उपाय जीवन में अपनाकर आप अपने भाग्य को खुशहाल बना सकते है।

यह भी पढ़िए

मेष राशिफल 2019: मेष राशि का वार्षिक राशिफल

वृषभ राशिफल 2019: वृषभ राशि का वार्षिक राशिफल

कर्क राशिफल 2019: कर्क राशि का वार्षिक राशिफल

मिथुन राशिफल 2019: मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल  

सिंह राशिफल 2019: सिंह राशि का वार्षिक राशिफल

कन्या राशिफल 2019: कन्या राशि का वार्षिक राशिफल

तुला राशिफल 2019: तुला राशि का वार्षिक राशिफल

वृश्चिक राशिफल 2019: वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल

कुंभ राशिफल 2019: कुंभ राशि का वार्षिक राशिफल

मकर राशिफल 2019: मकर राशि का वार्षिक राशिफल

धनु राशिफल 2019: धनु राशि का वार्षिक राशिफल

मीन राशिफल 2019: मीन राशि का वार्षिक राशिफल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Verified Secure
Payment

  • 100% Satisfaction Guarantee
  • Verified Expert Astrologer
  • 100% Secore Payment

Today’s Deal

Todays Deal

Know More About Your Date Of Birth