मिथुन राशिफल 2019: वार्षिक राशिफल

मिथुन राशिफल 2019: मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल  

mithun rashifal 2019

मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष मिथुन राशि वालो के लिए सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए काफी मेहनत करनी होगी परंतु कोई बड़ी आर्थिक सौगात मिल सकती है। विद्यार्थियों को भी कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी। जब आप कड़े परिश्रम के लिए तैयार होंगे, तभी करियर में कामयाबी पाएंगे। नौकरी या व्यापार में सफलता पाने के लिए आपको नए विचारों की आवश्यकता है।

2019 मिथुन राशिफल के अनुसार वरिष्ठ अधिकारियों और विद्वानों की सलाह इस मामले में कारगर साबित हो सकती है। धन कमाने और इकट्ठा करने में महारत हासिल करेंगे। काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है, इन यात्राओं से भी चाहे तो काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। व्यापार के लिए पुराने तरीके छोड़ नए तरीकों की ओर बढ़ें।

wealth horoscopeलव लाइफ के लिए यह वर्ष बहुत खास रहने वाला है। आप अपने साथी के साथ काफी अच्छा समय बिताएंगे और उसके बारे में सोचते हुए खुशनुमा माहौल में खो जायेंगे। साल के आरंभ में आप ऐसे अवसरों को ढूंढ लेंगे जिनमें आप और आपका साथी अकेले बैठकर अपने दिल की बातें कर सकें।

अगर बात करें पारिवारिक जीवन की तो यह है सामान्य से ऊपर रहेगा। परिवार में कुछ उतार-चढ़ाव आते रहेंगे लेकिन परिस्थितियों का समझदारी से सामना कर लेने पर अधिकतर समय सुखद ही बीतेगा। पारिवारिक जीवन के लिए आरंभ के 2 महीने यानी जनवरी और फरवरी कठिन रहने वाले हैं।

छात्रों के लिए यह वर्ष अच्छा है और उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे। पढ़ाई पर आपका मन केंद्रित रहेगा और आप दृढ़ संकल्प से आगे बढ़ेंगे। ध्यान रखें कि अच्छे भविष्य के लिए मेहनत और लगन जरूरी है। आप मानसिक रूप से भी अधिक परिपक्व होंगे।

मिथुन राशिफल 2019:  करियर

मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल बताता है कि करियर के लिए यह वर्ष सामान्य है लेकिन कड़ी मेहनत करके आप इस सामान्य स्तर को ऊंचा उठा सकते हैं। आपको अपने काम पर पूरी तरह केंद्रित रहना होगा। करियर में आगे बढ़ने के लिए नवीन विचारों को प्राथमिकता दें। आगे बढ़ने के लिए यदि वरिष्ठ अधिकारियों की सलाह की आवश्यकता हो तो वह भी लेने में हिचकिचाएं नहीं। यदि आप अपने करियर की शुरुआत कर रहे है तो नौकरी पाने के उपाए आपको अच्छी नौकरी पाने में मदद करेंगे।

Career Astrologyकिसी भी काम के लिए शॉर्टकट तरीके का उपयोग ना करें क्योंकि यह तरीका आपको कुछ समय के लिए तो लाभ दे सकता है परंतु इसका दीर्घकालिक नुकसान भी आपको झेलना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार के व्यर्थ विवाद में पढ़ने से बचें। ऑफिस में हो रही राजनीति में रुचि लेंगे तो ध्यान रखें आप इसके शिकार हो सकते हैं, इसीलिए इससे दूर रहें। अप्रैल या मई महीने के आस-पास पदोन्नति की संभावनाएं नज़र आ रही है।

इस समय आपके सीनियर्स भी काम से प्रभावित होकर आपकी प्रशंसा करेंगे। हो सकता है इस समय आपके पास जॉब के लिए एक से अधिक विकल्प उपलब्ध हो। इसके बाद साल के अंत में यानी नवंबर-दिसंबर के आसपास करियर ऊंचाई पकड़ेगा। इन महीनों में आय में वृद्धि भी हो सकती है। करियर में मिल रही कामयाबियों से सातवें आसमान पर न पहुँच जाएं बल्कि अपने पैर जमीन पर ही जमाए रखें और अहंकार में आकर काम व मेहनत बंद न करें। यदि किसी प्रकार की असफलता हाथ लगती है तो तनावग्रस्त होने के बजाय अधिक परिश्रम करके उसे ठीक करने की कोशिश करें।

सितारे – 3.5/5

मिथुन राशिफल 2019:  आर्थिक जीवन

इस वर्ष किसी बड़ी उपलब्धि के साथ आपका आर्थिक जीवन अच्छा रहने वाला है। धन संबंधी लाभ के आसार हैं। नए-नए विचार और युक्तियां आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में सहायक होंगे। इस वर्ष आप धन कमाने के साथ-साथ उसे इकठ्ठा भी करते जाएंगे। व्यापार के विस्तार के लिए किसी अन्य काम से घर से दूर जाना पड़ेगा।

विदेश यात्रा से भी लाभ कमा सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें कि पैसो के पीछे भागते-भागते अपनी निजी जिंदगी को नीरस न बना दें। अपनों को समय देना भी उतना ही जरूरी है जितना काम को समय देना। साल के आरंभ में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। समाज में मान-सम्मान बना रहेगा।

इसके बाद नवंबर-दिसंबर के आसपास इस क्षेत्र में मजबूती आएगी। आय में वृद्धि की संभावना है। यह वर्ष आपको कोई बड़ी सौगात दे सकता है हालांकि परिस्थितियां बदलने से कभी-कभी निराशा हाथ लगेगी। लेकिन इस परिस्थिति का भी हिम्मत और धैर्य के साथ सामना करें, अच्छा वक्त भी जल्दी आएगा। अगर कमाई बढ़ेगी तो खर्चे भी उसी अनुपात में बढ़ेंगे, इसलिए आमदनी और खर्च में तालमेल बिठाने का प्रयास करें।

सितारे – 4/5

मिथुन राशिफल 2019:  शिक्षा

मिथुन राशि वालों के लिए 2019 अच्छे सालों में से एक रहेगा। अपने लक्ष्य में सफलता पाने के लिए आप दृढ़ निश्चयी होंगे। मेहनत और लगन से परीक्षा में अच्छे अंक आएंगे और भविष्य के लिए राह तैयार करेंगे। मैच्योरिटी लेवल बढ़ने के साथ शिक्षा पर ध्यान देंगे। आपके साथी और गुरु दोनों ही अपनी ओर से आपकी पूरी मदद करेंगे। अगर साल भर आप ऐसे ही मेहनत से जुटे रहे तो बड़ी से बड़ी और कठिन से कठिन परीक्षा में भी पास हो जाएंगे।

मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल बताता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं। लॉ के छात्रों के लिए यह वर्ष विशेष रहने वाला है। इस क्षेत्र में आपको अपार संभावनाएं मिलेंगी लेकिन ध्यान रखें यह तभी संभव है जब आपके शिक्षण संस्थान का चुनाव सही होगा। कला वर्ग के विद्यार्थियों की प्रोफेशनल कोर्स की ओर रुचि बढ़ेगी। उच्च शिक्षा के लिए अच्छे शिक्षण संस्थान का चुनाव कर आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं।

सितारे – 4/5

मिथुन राशिफल 2019: पारिवारिक जीवन

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन सामान्य स्तर से बेहतर रहेगा। परिवार में आने वाले उतार-चढ़ाव का समझदारी से सामना कर आप स्थिति को काबू में कर लेंगे। अधिकतर समय घर में सुखद माहौल ही बना रहेगा। साल का शुरुआती समय परिवार के लिए कठिन और कमजोर हैं। इस समय विवाद या कलह-क्लेश की संभावना दिख रही है। मन में कटु भाव होने के कारण इस समय सभी सदस्यों के बीच तालमेल भी नहीं रहेगा।

astrology-kundliसंपत्ति को लेकर भी मनमुटाव बढ़ सकता है। इन परिस्थितियों से घबराए नहीं क्योंकि मार्च से धीरे-धीरे सब ठीक होने लगेगा। परिवार में खुशियां आने लगेंगी और हो सकता है आप सब मिलजुल कर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी करें। जून के आसपास किसी मांगलिक आयोजन में शामिल होने की संभावना है।

माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि उनकी सेहत नाजुक रहेगी। पिताजी की सेहत ठीक रहेगी और भाई बहनों का करियर आगे बढ़ेगा। आपके घर से कोई व्यक्ति विदेश में जा सकता है। ससुराल पक्ष वाले कोई उपहार देकर आपको खुश करेंगे। घर के बड़े सदस्यों का अनादर न करें और उनकी सेवा में लगे रहे क्योंकि उनके आशीर्वाद से ही आपको कोई शुभ परिणाम प्राप्त होगा। साल के अंत में दिसंबर का महीना फिर कष्टदायक हो सकता है।

सितारे – 3.5/5

 जानिए महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीके जिनसे आप अपने पारिवारिक जीवन को सुख-समृद्धि से भर देंगे।

मिथुन राशिफल 2019: विवाह एवं संतान

इस वर्ष आपका दांपत्य जीवन ना बहुत अधिक अच्छा रहेगा ना बहुत अधिक बुरा। जीवनसाथी के साथ तालमेल में कमी होने के कारण कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। बात कुछ अवसरों के बाद इतनी बढ़ जाएगी कि बहस खत्म होने का नाम ही नहीं लेगी। किसी शक क्या गलतफहमी की गुंजाइश न रखें क्योंकि छोटी सी गलती भी आपके वैवाहिक रिश्ते को कमजोर कर सकती हैं। जानिए वास्तु शास्त्र के वे उपाय जो पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाने में सहायक साबित होते है।  

मार्च-अप्रैल और नवंबर-दिसंबर का महीना वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। इस समय जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करेंगे। किसी हिल स्टेशन पर घूमने की प्लैनिंग भी हो सकती है। इस समय किसी भी विपरीत प्रतिकूल परिस्थिति में जीवनसाथी आपके साथ खड़ा रहेगा। आपकी सफलता केवल आपकी नहीं होगी बल्कि उसमें आपके साथी का भी योगदान होगा।

मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल बताता है कि यह वर्ष बच्चों के लिए भी काफी अच्छा रहने वाला है। शिक्षा में उनका प्रदर्शन बेहतर होगा। उनकी कामयाबी आपकी हंसी का कारण बनेगी। जनवरी से सितंबर के महीने बच्चों के लिए ज्यादा अच्छे रहेंगे परंतु सितंबर से अक्टूबर तक उनको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा, उनकी गतिविधियों पर नजर रखें। इस समय आपको भी अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा।

सितारे – 3/5

मिथुन राशिफल 2019: प्रेम जीवन

लव लाइफ के लिए यह वर्ष विशेष रहने वाला है। आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। अपने प्यार और अपने साथी के बारे में सोचकर आप खुश रहेंगे। आप चाहते हैं कि आप अपने साथी के साथ मिलकर बातें साझा कर सकें। आप अपने संबंधों को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे मतलब आप अपने प्यार को शादी की मंजिल तक पहुँचाना चाहेंगे।

अप्रैल का महीना आपके प्रेम जीवन के लिए काफी बेहतर रहेगा। इसी समय आपकी रिश्ते में मजबूती आएगी। सिंगल लोगों के नए संबंधों का आरंभ हो सकता है। सितंबर के महीने में साथी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। बात बढ़ने न दें और परिस्थिति को नियंत्रण में रखें।

गलतफहमियों को बातचीत करके दूर करने की कोशिश करें। अक्टूबर आते-आते परिस्थितियाँ फिर से सामान्य होने लगेंगी। इस समय आपके मन में काम वासना से जुड़े विचार भी उत्पन्न होंगे जिनपर आपको काबू करना होगा। आपके प्यार पर घर वालों को आपत्ति होगी परंतु कुछ मामलों में समझाने पर घर वाले आपका प्यार मंजूर कर सकते हैं।

सितारे – 4/5

मिथुन राशिफल 2019: स्वास्थ्य

वर्ष 2019 में सेहत अच्छी रहेगी। छोटी-मोटी बीमारियों को नजरअंदाज कर दिया जाए तो अधिक चिंता की बात नहीं रहेगी। हालांकि साल के पहले महीने में इस राशि के लोगों को खासतौर पर सावधान रहना होगा। इस समय त्वचा विकार जैसे दाद, खाज, खुजली की समस्या रहेगी।

चेहरे पर मुहांसों से राहत भी नहीं मिलेगी। किसी अच्छे चर्म रोग विशेषज्ञ से अपना इलाज करवाएं। मार्च से नवंबर तक का समय स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। इस दौरान आप फिट महसूस करेंगे लेकिन हमारी आपको सलाह है कि छोटी मोटी बीमारियों में भी लापरवाही न बरतें।

तनाव दूर करने के लिए मनोरंजन का भी ध्यान रखें और योगा व मेडिटेशन करें ताकि तरोताजा महसूस करें।अच्छी नींद के उपाय आपको अच्छी नींद के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकते है। ध्यान रखें स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ जीवन शैली और दिनचर्या का होना भी आवश्यक है। पौष्टिक आहार लें, सही समय पर सोएं। दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य से जुड़ा कोई कष्ट हो सकता है, सर्दी जुकाम जैसी बीमारी दिक्कत कर सकती है।

सितारे – 3/5

मिथुन राशि के उपाय 2019

मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार  निम्नलिखित उपाय करने से आप समस्या से निजात पा सकेंगे एवं अनुकूल नतीजे प्राप्त होने लगेंगे।

  1. प्रतिदिन विष्णु भगवान की पूजा करें और श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत्र का श्रद्धापूर्वक पाठ करें।
  2. अपनी सामर्थ्य अनुसार किसी गौशाला में दान दें। संभव न हो तो किसी एक गाय को हरा चारा व हरी सब्जियां खिलाएं।
  3. बुधवार के दिन अपनी बहन, बुआ या मौसी को हरे रंग की साड़ी पर हरी चूड़ियां रख कर दें।

उपरोक्त मिथुन राशि के उपाय आपको जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति दिलाकर सुखपूर्वक जीवन व्यतीत करने में सहायक सिद्ध होंगे। इनके  अतिरिक्त 2019 मिथुन राशिफल के अनुसार जानें कैसे मंत्रों के चमत्कार से आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Verified Secure
Payment

  • 100% Satisfaction Guarantee
  • Verified Expert Astrologer
  • 100% Secore Payment

Today’s Deal

Todays Deal

Know More About Your Date Of Birth