तुला राशिफल 2019: वार्षिक राशिफल

तुला राशिफल 2019: तुला राशि का वार्षिक राशिफल

tula rashifal 2019

तुला राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष तुला राशि वालों के लिए कई तरीकों से अच्छा रहने वाला है। करियर, शिक्षा और आर्थिक जीवन सभी क्षेत्रों में अच्छे नतीजे प्राप्त होने की संभावना है। आपकी लव लाइफ और पारिवारिक जीवन काफी अच्छा रहेगा। 2019 तुला राशिफल बताता है कि नौकरी और व्यापार में भी इस वर्ष अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

जो लोग नौकरी करते हैं, उनके लिए मार्च का महीना अच्छा साबित हो सकता है। आप के नए विचार और नयी युक्तियाँ कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करेंगे। अपने कार्यक्षेत्र में सहयोगियों से किसी सहायता की उम्मीद न रखें। अपने काम के लिए किसी और पर निर्भर रहने की बजाय स्वयं पर निर्भर रहें। आर्थिक मामलों में भी किस्मत का साथ मिलेगा। इसीलिए धन लाभ की उम्मीद भी कर सकते हैं। आर्थिक मामलों में अच्छे मौके मिलने से आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

आपके पारिवारिक जीवन में भी मिठास बनी रहेगी। आपके परिवार को कोई बड़ी खुशी मिलने की भी संभावना है। घर में विवाह, मुंडन, बच्चे के जन्म जैसा कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। अगर बात करें वैवाहिक जीवन की तो इसमें थोड़ा तनाव रहेगा। खासतौर पर साल के शुरुआती 2 महीने दिक्कत पैदा करने वाले हैं। इसलिए इस समय आपको चाहिए कि अपना धैर्य न खोएं।

अपनी माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें क्योंकि उनकी तबीयत नाजुक रह सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। शिक्षा के लिए आप की मेहनत और लगन दोनों में वृद्धि होगी। परीक्षा में भी अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। सबसे अच्छी बात यह होगी कि विद्यार्थी न केवल किताबी ज्ञान प्राप्त करेंगे बल्कि उन्हें व्यवहारिक ज्ञान भी मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के हाथ भी कामयाबी लग सकती है।

तुला राशिफल 2019: करियर

करियर के लिहाज से यह वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है। मार्च के बाद आपके विचारों में परिवर्तन आएगा जो आपको सफल परिणाम की ओर अग्रसर करेगा। मार्च के बाद से ही कार्यक्षेत्र में भी अच्छा समय शुरू हो जाएगा। साथ काम करने वालों का सहयोग प्राप्त होगा परंतु किसी और पर निर्भर न रहें। फरवरी का अंत और मार्च के महीने में कोई शुभ सूचना मिल सकती है।

इस समय नौकरी में प्रमोशन, आय में वृद्धि या अधिकारी से कोई प्रशंसा पत्र जैसी घटनाएं संभव है। आप की बेहतरीन संवाद शैली करियर को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी। आप अपनी बातें किसी से शेयर करेंगे जिससे आपको हल्का महसूस होगा। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए समय और भी अच्छा रहेगा। हालांकि प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी करने वाले लोगों के लिए भी समय अच्छा है लेकिन उन्हें मेहनत अधिक पड़ेगी।

जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उनका इंतजार भी पूरा हो सकता है। नौकरी पाने के असरदार उपाय आपको जल्दी ही नौकरी दिलाने में सहायता करेंगे। जून से अगस्त का समय भी काफी अच्छा रहेगा। नौकरी या काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। यह यात्रा देश के बाहर भी हो सकती है। आईटी क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों के लिए यह वर्ष कुछ अनोखी सौगात दे सकता है।

सितारे – 4/5

तुला राशिफल 2019: आर्थिक जीवन

तुला राशि वालों के लिए यह क्षेत्र आशाओं भरा रहेगा। जितना सोचा नहीं होगा उससे अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। किस्मत के सितारे भी आपके साथ हैं और इसीलिए आपको आर्थिक दशा सुधारने के कई मौके प्राप्त होंगे। आर्थिक लाभ के भी योग बन रहे हैं। महालक्ष्मी को प्रसन्न करके आप अपने जीवन में खुशियां ला सकते है।

मई, अगस्त और दिसंबर के महीने इस वर्ष के बेहतरीन महीने साबित होंगे। जून के मध्य तक किसी लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। उसके बाद सावधानी से चलने की जरूरत है। जुलाई के बाद आर्थिक मामलों में कोई बड़ा कदम उठाने से बचें। निवेश के बारे में भी न सोचें और किसी पर विश्वास करने से बचें। इस दौरान आपके खर्चे भी बढ़ेंगे, अनावश्यक कारणों से पैसा खर्च होता रहेगा।

जिन चीजों की जरूरत न हो उनको खरीदने से बचें। नवंबर के महीने में भी आपको समझदारी से पैसा खर्च करना होगा। पैतृक संपत्ति में भी इजाफा होने की उम्मीद है। आपका परिवार आर्थिक मसलों में मदद करेगा। नया वाहन भी खरीद सकते हैं। विदेश से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। व्यापारी वर्ग को व्यवसाय में लाभ होगा।

सितारे – 4/5

तुला राशिफल 2019: शिक्षा एवं ज्ञान

वर्ष 2019 विद्यार्थियों के लिए विशेष रहने वाला है। आप पूरी मेहनत और लगन से पढ़ाई पर ध्यान देंगे। परीक्षा में भी अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि इस साल आपको केवल किताबी ज्ञान नहीं बल्कि व्यवहारिक ज्ञान भी मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी कामयाबी मिल सकती है। शिक्षा के लिए यह वर्ष काफी अच्छा है, इसलिए जितना संभव हो लाभ उठाने की कोशिश करें।

तुला राशि का वार्षिक राशिफल दर्शाता है कि साल की शुरुआत से ही आपके मन में अपनी पढ़ाई को लेकर जो उत्साह होगा वह देखने लायक होगा। आप में कॉम्पीटीशन का भाव भी होगा लेकिन यह भी सकारात्मक रूप में ही उत्पन्न होगा। आपके मित्र भी आपकी सहायता करेंगे। आपका परिश्रम आपके शिक्षकों को आपकी तारीफ करने पर मजबूर कर देगा।

जिनके परीक्षा के परिणाम जून या जुलाई के महीने में आएंगे, उनको अपने परिणाम से बहुत खुशी मिलेगी। जो छात्र विदेश जाने के इच्छुक हैं, उन्हें भी कई सुनहरे मौके मिलेंगे। अवसर का लाभ उठाएं। मेडिकल व इंजीनियरिंग क्षेत्र के विद्यार्थी अधिक परिश्रम करें क्योंकि अच्छे शिक्षण संस्थान के लिए आपको थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। सिविल सर्विसेज की परीक्षा का स्तर भी ऊंचा रहने से आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

सितारे – 4/5

तुला राशिफल 2019: पारिवारिक जीवन

आप अपने परिवार के साथ खुश रहेंगे। घर में आने वाली खुशियाँ आपको हर पल आनंदित रखेंगी। बीच साल में कोई बड़ी खुशी दरवाजा खटखटा सकती है। इस दौरान किसी मांगलिक कार्यक्रम के आयोजन के भी संकेत हैं। आपकी माता का स्वास्थ्य नाज़ुक रहेगा इसलिए उनका अच्छे से ध्यान रखें। किसी कारणवश आपको अपना निवास स्थान छोड़ना पड़ सकता है।

जनवरी से मार्च तक का समय अधिक व्यस्तता वाला रहेगा। इस समय परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। घर के कुछ महत्वपूर्ण आयोजनों और खुशियों में भी आप अनुपस्थित रहेंगे। पिताजी के साथ आपके विचारों का मेल ना होने से माहौल बीच-बीच में गर्म हो सकता है। रिश्तो में उतर चढाव बने रहेंगे पर गृहकलेश मुक्ति के उपाए आपके सम्बन्धो को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

आपके भाई-बहनों को कोई बड़ी उपलब्धि अवश्य मिल सकती है। संभव है उन्हें विदेश यात्रा का मौका भी मिले। आपके भाई बहन आपको धन संबंधी सहायता देने से भी नहीं हिचकिचाएंगे। घर में कोई नया सदस्य जुड़ सकता है, जिससे आपकी परिवार की संख्या बढ़ेगी। कुछ अवसरों पर परिवार में कलह का माहौल भी बनेगा। आपको उस परिस्थिति में धैर्य से काम लेते हुए परिस्थिति संभालने की कोशिश करनी होगी। आपके दोस्त भी आपके लिए आपके परिवार की तरह रहेंगे। कुछ रिश्तेदारों से मुलाकात भी संभव है।

सितारे – 4/5

तुला राशिफल 2019: वैवाहिक जीवन एवं संतान

साल के आरंभ में आपके दांपत्य जीवन में कुछ तनावपूर्ण स्थितियां बनेंगी। इस उथल-पुथल के माहौल को आपको ही संभालना है। आप पूरी कोशिश करें कि जीवनसाथी के साथ तालमेल बना रहे। अगर आपका साथी छोटी-मोटी भूल-चूक करता है तो बात बढ़ाने की बजाय उसे माफ कर दें। अपने क्रोध पर नियंत्रण करें और धैर्य से काम लें। मार्च के बाद से परिस्थितियां सुधरने लगेंगे लगेंगी।

अब आप दोनों के बीच सामंजस्य स्थापित होगा और हर निर्णय आप समझदारी से लेंगे। जीवनसाथी भी आपकी भावनाओं को समझते हुए उनका आदर करेगा। अप्रैल का अंत और मई का महीना फिर से थोड़ा कष्ट लेकर आएगा, इसीलिए इस समय सावधानी से चलें। आपके बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी और वे अधिक ऊर्जा के साथ काम करेंगे। पढ़ाई में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे। आप महसूस करेंगे कि आपके बच्चे पहले से ज्यादा जिम्मेदार हो रहे हैं।

तुला राशि के वार्षिक राशिफल के अनुसार अगस्त के महीने में संतान कष्ट के संकेत नजर आ रहे हैं, इसलिए आपको उनकी अच्छे से देखभाल करनी होगी। यदि वे जिद्दी होते जा रहे हैं तो प्यार से उनको सही और गलत का एहसास कराएं। संभावना है इस वर्ष आप अपने बच्चों और जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाएं। इससे आपके बीच आपसी तालमेल तो रहेगा ही, साथ ही एक-दूसरे के प्रति प्रेम भी बढ़ेगा। गिले शिकवे भुलाकर एक दूसरे के साथ को एंजॉय करें।

सितारे – 3.5/5

अवश्य पढ़े: वास्तु शास्त्र के कुछ कारगर उपाय जो पति-पत्नी के बीच रोमांस को बढ़ने में मदद कर सकते है।

तुला राशिफल 2019: प्रेम जीवन

इस वर्ष आपको अपनी लव लाइफ में भी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। संभावना है इस वर्ष आपके नए संबंधों की शुरुआत हो। प्रेमी और प्रेमिका के बीच अच्छा तालमेल बनेगा। कहीं पर घूमने की योजना भी बन सकती है। काम के समय पर काम करें लेकिन मनोरंजन को भी समय दे और अपने साथी के साथ मिलकर मनोरंजन का आनंद उठाएं। कुछ तनावपूर्ण स्थितियों में आपको निराश भी होना पड़ेगा। आपको खुद ही स्थिति से बाहर निकलना होगा।

अपने साथी से किसी बात की जबरदस्ती ना करें और अपने विचारों को उन पर न थोपें। मन में जो बात हो, उसे घुमाने के बजाय सीधे तरीके से कह दें। जो लोग अकेले हैं इस वर्ष उन्हें अपना साथी मिल सकता है। नए संबंध बनें तो उसमें जल्दबाजी दिखाना सही नहीं होगा। संबंधों की शुरुआत में अपने साथी पर आंख बंद करके भरोसा करना भी सही नहीं होगा।

एक दूसरे को अच्छे से समझ ले तभी संबंधों में आगे बढ़ें। जिन जातकों का प्रेम लंबे समय से चल रहा है, इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत भी कर सकते हैं। घरवालों को मनाने के लिए मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन अंततः आपको सफलता मिल जाएगी। अपने प्यार भरे रिश्ते में शक और गलतफहमी की गुंजाइश ना रखें और अपने साथी के भरोसे को टूटने न दें।

सितारे – 4/5

तुला राशिफल 2019: स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से तुला राशि वालों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है। स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपके पुराने रोग भी आप को अलविदा कह देंगे। आपकी जीवनशैली में स्वास्थ्य को लेकर संजीदगी आएगी जिससे आप योगा और एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखेंगे। साल के पहले महीने में मानसिक तनाव की स्थिति रह सकती है। आप जल्दी ही इस स्थिति पर काबू पा लेंगे।

अपनी फिटनेस के कारण आप कार्यक्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अपनी क्षमता से अधिक परिश्रम करेंगे। आप हर काम में सक्रिय दिखेंगे और भागदौड़ कर के सारे काम आसानी से कर लेंगे। इस समय यदि आप को कोई रोग होगा तो भी आप जल्दी ठीक हो जाएंगे। मन प्रसन्न रहेगा और सोच सकारात्मक रहेगी। आपकी सेहत ऐसे ही अच्छी बनी रहे, इसके लिए जीवन शैली अच्छी रखें। अच्छी नींद के उपाय आपको अच्छी नींद के साथ-साथ स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करेंगे।

मसालेदार भोजन से परहेज करे और जो लोग फास्ट फूड के शौकीन हैं उनको भी इससे बचना चाहिए। मार्च-अप्रैल के आसपास आपका वजन भी बढ़ेगा। वहीं अगस्त सितंबर के महीने में त्वचा विकार संकेत दे रहे हैं, इसका जल्द से जल्द इलाज करवाएं। नवंबर-दिसंबर में सर्दी जुकाम जैसी हल्की-फुल्की बीमारियों से जूझना पड़ सकता है।

सितारे – 4.5/5

तुला राशि के उपाय 2019

तुला राशिफल 2019 के अनुसार निम्नलिखित उपाय करने से आप समस्या से निजात पा सकेंगे एवं अनुकूल नतीजे प्राप्त होने लगेंगे।
1. छोटे-छोटे आटे के पेड़े बनाकर रखें और उन्हें प्रतिदिन गौ माता को खिलाकर गौ माता के पैर छुएं और उनकी पीठ पर 3 से 5 बार हाथ फेरे।
2. जब भी मौका मिले तो 1 से 11 वर्ष तक की कन्याओं को कुछ मीठा खिला कर उनकी पैर छुएं।

उपरोक्त तुला राशि के उपाय आपको जीवन की उलझनों से निजात दिलाकर आपके जीवन में सुख-शांति ला सकते है। इसके अतिरिक्त 2019 तुला राशिफल के अनुसार सौभाग्य पाने के उपाय जीवन में अपनाकर आप स्वयं को भाग्यशाली बना सकते है।

Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Know More About Your Date Of Birth