वृश्चिक राशिफल 2019: वार्षिक राशिफल

वृश्चिक राशिफल 2019: वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल

vrishchik-rashifalवृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार वर्ष 2019 वृश्चिक राशि वालों के लिए प्रगतिशील रहेगा। करियर के क्षेत्र में आपको नए मौके मिलने से आप उन्नति के पथ पर अग्रसर होंगे। 2019 वृश्चिक राशिफल के अनुसार धन संबंधी मामलों में भी यह वर्ष अच्छे परिणाम देगा। आप का राशिफल कहता है कि करियर के क्षेत्र में आप चमकेंगे। चाहे नौकरी करें या व्यापार दोनों ही में अच्छे मौके प्राप्त होंगे। कुछ जातकों को नई नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा तो कुछ काम के सिलसिले में विदेश भी जाएंगे।

अगस्त और सितंबर के महीने करियर के लिए काफी अच्छे रहने वाले हैं। आपका आर्थिक जीवन औसत रहेगा। आर्थिक मामलों में आपके जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। खर्चे आमदनी से अधिक होने से आप का बजट बिगड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। आप सफलता पाने के लिए कड़ा परिश्रम करेंगे और जल्द ही आपकी मेहनत रंग लाएगी। जो लोग भाषा से जुड़े कोर्स कर रहे हैं, उन्हें इस वर्ष अच्छे मौके प्राप्त होंगे। टूरिज्म और मैनेजमेंट के विद्यार्थियों के लिए भी अपार संभावनाएं नज़र आ रही हैं।

जिन लोगों की शादी नहीं हुई है, उनके लव मैरिज के योग बन रहे हैं। आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। बात करें पारिवारिक जीवन की तो इस वर्ष आप परिवार की जिम्मेदारियां उठाने के लिए तैयार रहेंगे। घर के सभी सदस्य आपसे बहुत उम्मीदें लगाए हुए हैं। उनके भरोसे को न तोड़ें, परिवार की सामाजिक प्रतिष्ठा पर आंच न आने दें।

वृश्चिक राशिफल 2019: करियर

इस वर्ष आप अपने करियर में उन्नति करेंगे। नौकरी और व्यापार दोनों के लिए ही परिस्थितियां अच्छी बन रही हैं। अपने काम के विस्तार के लिए आप जमकर मेहनत करेंगे। आगे बढ़ने के आपको कई मौके प्राप्त होंगे। आपके प्रशंसनीय कार्यों के कारण किसी प्रतिष्ठित संस्थान से नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त होगा। कुछ लोग विदेश भी जा सकते हैं। मिलने वाले मौकों का यदि आपने लाभ ले लिया तो सफलता आपके कदम जल्दी चूमेगी।

अप्रैल या मई में कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। इस दौरान पदोन्नति या आय में वृद्धि की भी संभावना है। अगस्त-सितंबर के महीने करियर के लिहाज से काफी अच्छे रहने वाले हैं। इस दौरान आपके सीनियर्स भी आपकी सहायता करेंगे। आपके विचारों और कार्यों को तारीफ मिलेगी। अपने साथ काम करने वालों से मदद की उम्मीद न रखें क्योंकि इस समय उनके मन में जलन की भावना पैदा होगी।

हर काम के लिए आत्मनिर्भर बनें। संभव है कोई आपके कार्य का श्रेय खुद ले जाए, इसलिए सावधानी से हर काम करें। वर्ष के आरंभ में आप का स्थानांतरण भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में व्यर्थ विवादों में पड़ने से बचें और अपने कर्तव्यों को इमानदारी से निभाएं। अधिकारियों के निर्देशों का पालन करते हुए समय पर कार्य पूर्ण करें तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।

Career Astrologyसितारे – 4/5

 

यदि आप अपने करियर की शुरुआत कर रहे है तो नौकरी पाने के उपाए आपको अच्छी नौकरी पाने में मदद करेंगे।

वृश्चिक राशिफल 2019: आर्थिक जीवन

वृश्चिक राशि का राशिफल बता रहा है कि वृश्चिक राशि वालों को आर्थिक जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। हालांकि आर्थिक मामलों में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे लेकिन आप अपनी सूझबूझ से काम लेकर परिस्थिति को संभाल सकते हैं। आय कम और खर्चे ज्यादा रहेंगे। यदि आपने खर्चों पर नियंत्रण नहीं किया तो आपका बजट बिगड़ सकता है।

मनोरंजन के साधन और लक्ज़री आइटम्स पर धन खर्च होगा। मार्च या अप्रैल के महीने में धन लाभ होने की संभावना है, इस दौरान आप धन भी इकठ्ठा करेंगे। सितंबर में भी कोई विशेष फायदा हो सकता है। यदि कोर्ट में आपका धन संबंधी मामला अटका हुआ है तो वह भी इस वर्ष सुलझ सकता है। आपके पास धन तो आएगा लेकिन उसका उपयोग कैसे करना है यह सोचने वाली बात होगी।

लालच में आकर कोई गलत या अवैध काम न करें। शौक पूरा करते-करते जरूरत के समय आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे समय में कोई खास व्यक्ति उधार देने के लिए तैयार हो जाएगा। विलासिता भरे जीवन को जीने से बचें और पैसे बचाने पर ध्यान दें। धन संपत्ति को लेकर विवाद होने के भी उम्मीद है।

सितारे – 3.5/5

जानिए महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीके जो आपके जीवन को सुख-समृद्धि से भर देंगे।

वृश्चिक राशिफल 2019: शिक्षा और ज्ञान

यह वर्ष विद्यार्थी वर्ग के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। शिक्षा में अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे और सफलता पाने के इच्छुक छात्र कड़ा परिश्रम करेंगे। आपकी मेहनत व्यर्थ नहीं जाएगी बल्कि जल्दी रंग लाएगी। आपके शिक्षक आपकी मेहनत को देखकर आपकी हर संभव मदद करने के लिए तैयार रहेंगे। शिक्षा के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी।

फरवरी और मार्च पढ़ाई के लिए काफी शानदार रहेगा। इस समय यदि कोई प्रतियोगिता है तो उसमें सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। जितना ज़्यादा अच्छा परिणाम चाहिए उतनी अधिक मेहनत के लिए तैयार रहें। बोर्ड के छात्रों को भी अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। पढ़ाई के अलावा कोई और विशेष प्रतिभा भी निखरकर बाहर आएगी।

यदि आपके पास खाली समय है तो उसका सदुपयोग करते हुए अपनी रुचि अनुसार कोई शॉर्ट कोर्स या डिप्लोमा करें। भाषा से जुड़े कोर्स कर रहे छात्रों को भी सुनहरे मौके मिलेंगे। वहीं टूरिज्म एवं मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं। मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों को अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहना होगा। एकाग्रता शक्ति को बढ़ाने का प्रयास करें। अपने मन के विकारों को दूर करने की कोशिश करें।

education astrologyसितारे – 4/5

वृश्चिक राशिफल 2019: पारिवारिक जीवन

वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल के अनुसार पारिवारिक जीवन के लिए यह वर्ष शुभ रहने वाला है। आप और आपके परिवार वाले सुखपूर्वक अपना जीवन बिताएंगे। यदि आपकी कोई पैतृक संपत्ति है तो उसमें वृद्धि संभव है। घर में सुख शांति बनी रहेगी और धन-वैभव एवं खुशियों का आगमन होता रहेगा। घर के सभी सदस्यों का अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन रहेगा। सभी के बीच तालमेल देखने लायक होगा।

संभावना है कि परिवार में किसी की तबीयत नाजुक हो सकती है लेकिन जल्दी ठीक भी हो जाएंगे। आपके भाई बहनों को किसी मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। हर परिस्थिति में आप उनकी सहायता करें। आप अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाने के इच्छुक रहेंगे और सबके सपने पूरे करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। आपके परिवार वालों को आपसे बहुत उम्मीदें रहेंगी।

कोशिश करें कि आप उनकी हर उम्मीद पर खरा उतर सकें और सभी कार्य उनकी इज्जत को ध्यान में रखते हुए करें। संतान की वजह से आपको खुशी प्राप्त होगी। कुल मिलाकर इतना जान लीजिए कि घरेलू जीवन के लिए 2019 उत्तम रहने वाला है। शादी या पूजा-पाठ जैसे कोई मांगलिक कार्य भी घर में हो सकते हैं। कोई नया सदस्य आपके परिवार में जुड़ सकता है। अपने बड़े बुजुर्गों का आदर करें और हर काम से पहले उनका आशीर्वाद जरूर लें।

सितारे – 4/5

वृश्चिक राशिफल 2019: विवाह एवं संतान

वैवाहिक जीवन के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। हल्की-फुल्की नोंकझोंक होती रहेगी लेकिन इससे आप दोनों के प्रेम में कोई कमी नहीं आएगी। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर एक दूसरे को पूरा करेंगे। यदि किसी परिस्थिति में आप दोनों में से किसी को गलतफहमी हो तो जल्द से जल्द से दूर करने की कोशिश करें। जानिए वास्तु शास्त्र के वे उपाय जो पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाने में सहायक साबित होते है।

कुछ महीने जीवनसाथी की तबीयत नाजुक रहेगी जिससे आप चिंताग्रस्त रहेंगे। तनाव से बाहर निकल कर उनका अच्छे से ख्याल रखें। भावनात्मक रूप से भी उन्हें महसूस कराएं कि आप उनके साथ हैं। आपकी संतान कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ेगी और उन्हीं के कारण आपको आदर प्राप्त होगा। बच्चों के प्रति आपका मोह बढ़ने लगेगा। आप और आपकी संतान साथ में एक अच्छा समय बिताएंगे। बच्चे पढ़ाई या करियर के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे। संभव है कुछ बच्चे विदेश जाने की तैयारी भी करें।

आप पूरी कोशिश करेंगे कि अपने परिवार को समय दे पाएं लेकिन कुछ मौकों पर काम की अधिकता के कारण वैवाहिक जीवन को समय दे पाना मुश्किल होगा। किसी काम के चलते यात्रा करनी पड़ सकती है। सुखी जीवन के लिए बहस करने से बचें और अपने साथी की भावनाओं की कद्र करें। किसी बात को लेकर विवाद होता है तो उसे प्यार से बातचीत करके समझाएं। अपने जीवनसाथी पर भरोसा रखें और अपने बीच शक को जगह न दें।

सितारे – 3.5/5

वृश्चिक राशिफल 2019: प्रेम जीवन

लव लाइफ के लिए भी यह साल अच्छे अवसर लाएगा। रोमांस के भरपूर मौके मिलेंगे और आपके संबंधों को मज़बूती मिलेगी। जिन लोगों का अभी विवाह नहीं हुआ है, उनके लव मैरिज के योग बन रहे हैं। अपने साथी से आप अपने दिल की बातें करेंगे। दोनों मिलकर किसी ट्रिप या लॉन्ग ड्राइव की योजना बनाएंगे। साथ में खाना खाने और मूवी देखने से सामंजस्य स्थापित होगा। फरवरी में आप अपने साथी को उपहार देंगे।

अप्रैल और मई के महीने प्रेम जीवन के लिए अच्छे हैं। वर्ष का आरंभ प्रेम संबंधों के लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है, इस समय किसी गलतफहमी के कारण आपसी संबंधों में खटास आ सकती है। रिश्ते में थोड़ा स्पेस रखें और एक दूसरे पर दबाव न बनाएं। छोटी बहस को बढ़ाने से बात बहुत अधिक बढ़ जाएगी, इससे बचें। अपने विवादों को सुलझाने की कोशिश करें लेकिन अगर बात बढ़ने लगे तो उसे वहीं छोड़ दें। नए संबंधों में जल्दबाजी न दिखाएं।

सितारे – 4/5

वृश्चिक राशिफल 2019: स्वास्थ्य

वृश्चिक राशि का वार्षिक राशिफल संकेत दे रहा है कि इस वर्ष आपको अपनी सेहत को लेकर अधिक गंभीर रहना होगा। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। अपने आप को फिट रखने के लिए योगा, रनिंग, एक्सरसाइज, जिम जैसे शारीरिक व्यायाम करते रहें। आलस आप का सबसे बड़ा दुश्मन है, इससे दूर रहे।

रात को समय पर सोना, सुबह जल्दी उठना और पर्याप्त नींद लेना ऐसी जीवनशैली आप को स्वस्थ रखेगी। अच्छी नींद के उपाय आपको अच्छी नींद के साथ-साथ स्वस्थ रहने में भी मददगार साबित हो सकते है। खान-पान में भी लापरवाही ना बरतें, पौष्टिक आहार लें। तन स्वस्थ तो सब ठीक इसी मंत्र के साथ अपना 2019 व्यतीत करें। जनवरी से मार्च का समय सेहत के लिए थोड़ा नाजुक रहने वाला है। इस दौरान कोई मुश्किल खड़ी हो सकती है।

अप्रैल के बाद से समय ठीक होने लगेगा लेकिन मई अंत और जून के महीने में फिर से शारीरिक पीड़ा के संकेत दिख रहे हैं। जुलाई से अक्टूबर तक का समय ठीक रहेगा लेकिन नवंबर से फिर से तबीयत बिगड़ने लगेगी। इस समय बुखार, खांसी जुखाम या किसी अंग पर सूजन जैसी बीमारी हो सकती है। साल के अंत में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होगी, इसलिए चिकित्सक से संपर्क करें और अपनी पूर्ण जांच कराएं।

सितारे – 3.5/5

वृश्चिक राशि के उपाय 2019

वृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार निम्नलिखित उपाय करने से आप समस्या से निजात पा सकेंगे एवं अनुकूल नतीजे प्राप्त होने लगेंगे।
1. प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें और मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करें।
2. रोज सुबह स्नान के बाद मस्तक, दोनों कान, जीभ, गर्दन व नाभि पर केसर का तिलक लगाएं।
3. बहते हुए जल में सात सूखे नारियल बुधवार की शाम को प्रवाहित करें। जब भी संभव हो, मछलियों को दाना डालें।

उपरोक्त वृश्चिक राशि के उपाय आपको जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति दिलाकर सुखपूर्वक जीवन व्यतीत करने में सहायक सिद्ध होंगे। इनके अतिरिक्त 2019 वृश्चिक राशिफल के अनुसार जानें कैसे मंत्रों के चमत्कार से आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है।

Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Know More About Your Date Of Birth